महाशिवरात्रि कब है 2023,जानें डेट, शुभ महूर्त पूजा विधि और महत्व

महाशिवरात्रि कब है

महाशिवरात्रि कब है, Mahashivratri Date 2023: फाल्गुन मास में पड़ने वाली महाशिवरात्रि व्रत का विशेष महत्व है। माना जाता है कि इस दिन भगवान शिव की पूजा करने से विशेष कृपा प्राप्त होती है। आइए जानते हैं महाशिवरात्रि 2023 की सही तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजन सामग्री, पूजा विधि और अर्थ।


महाशिवरात्रि दिनांक 2023, पूजन सामग्री, पूजा मुहूर्त, पूजा वेदी: वैसे तो शिवरात्रि प्रत्येक माह की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है। हालांकि, फरवरी और मार्च में होने वाले महा शिव उत्सव का विशेष महत्व है। भगवान शिव में आस्था रखने वाले भक्तों के लिए यह व्रत बेहद महत्वपूर्ण है। हिन्दू मान्यताओं के अनुसार फाल्गुन मास की शिवरात्रि को महाशिवरात्रि कहा जाता है।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान शिव और देवी हिम पर्वत की पूजा करना बहुत शुभ होता है। भगवान शिव की कृपा पाने के लिए लोग इस दिन पूरे मन से भगवान शिव की पूजा करते हैं। आइए जानते हैं महाशिव तिथि 2023 के बारे में और इसकी पूजा करना कितना जरूरी है।

महाशिवरात्रि कब है

महा शिवरात्रि 2023 पूजा | महाशिवरात्रि 2023 पूजा वेदी


फाल्गुन मास की महाशिवरात्रि को साल की सबसे बड़ी शिवरात्रि में से एक माना जाता है। दिन की शुरुआत ब्रह्म मुहूर्त स्नान से करें। इसके बाद जल से भरा कलश घर के पूजा स्थान में रखा जाता है। बाद में कलश के साथ भगवान शिव और माता पार्वती की मूर्तियां रखी गईं।


अक्षत, पान, सुपारी, रोली, मौली, चंदन, लौंग, इलायची, दूध, दही, शहद, घी, धतूरा, बेलपत्र, कमलजटा और फल भगवान शिव और माता पार्वती को चढ़ाए जाते हैं। अंत में भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करें और उनकी आरती उतारें।
महाशिवरात्रि 2023 मुहूर्त समय – महाशिवरात्रि 2023 पूजा मुहूर्त क्या है


आपको पता ही होगा कि महाशिवरात्रि शब्द तीन शब्दों से मिलकर बना है, “महा” का अर्थ है “महान”, “शिव” हमारे भगवान हैं और “रात्रि” का अर्थ है “रात”। इन तीनों का शाब्दिक अर्थ है “शिव की रात”। हिंदू धर्म में पौराणिक मान्यताएं हैं, भगवान शिव से प्रार्थना करें।

हमें सम्मानित जीवन देने और हमें सुरक्षा की भावना देने के लिए हम उनका धन्यवाद करते हैं। माघ मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि मनाई जाती है। इस वर्ष मनाई जाने वाली महाशिवरात्रि (महाशिवरात्रि 2023 पूजा मुहूर्त) का शुभ मुहूर्त इस प्रकार है: